October 18, 2024

Awadh Speed News

Just another wordpress site

आरएसएस के सात दिवसीय प्राथमिक शिक्षा वर्ग का हुआ समापन

1 min read
Spread the love

अयोध्या
जिले के मिल्कीपुर क्षेत्र में दरबारी लाल विमल कुमार कृष्ण कुमार महाविद्यालय कलुवामऊ संस्थान में चल रहे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सात दिवसीय प्राथमिक शिक्षा वर्ग का समापन रविवार को बतौर मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत कार्यकारिणी सदस्य एवं श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के ट्रस्टी श्री अनिल कुमार मिश्रा जी की देखरेख में हुआ। इस दौरान मुख्य वक्ता ने कहा कि इन सात दिनों में आप सभी स्वयंसेवकों ने जो भी प्रशिक्षण प्राप्त किया है, उन्हें अपने जीवन चरित्र में उतारकर ही ही अपने घर जाना है। ताकि समाज में आप सबसे अलग दिखें और समाज के काम आएं। क्योंकि समाज के कुछ आचार हैं, सामान्य व्यवहार हैं और जब आप घर जायेंगे तो समाज के लोग आपसे से कुछ अलग करने की अपेक्षा करेंगे। उनका नजरिया आपके प्रति कुछ अलग सोचेगा। क्योंकि आप संघ के स्वयंसेवक है। इसलिए आपको कुछ अलग दिखना पड़ेगा। कहा कि हम सदैव जाग्रत अवस्था में रहते हैं औऱ यही संघ का ध्येय भी है। इसलिए समाज में कुछ अलग करने के लिए एक संकल्प लेकर अपने घर जाना है। भारत माँ की जय कैसे हो, इसी सोच के साथ निरन्तरता की ये प्रक्रिया सतत चलती रहे। कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ बहुत बड़ा संगठन है और समाज के प्रति सदा सकारात्क सोच रखता है। यही नहीं, छोटे से लेकर बड़े विषय पर चिंतन करना अपना कर्तव्य समझता है। आज पूरी दुनिया के लोग हिंदुत्व की ओर आकृष्ट हो रहे हैं और हिन्दुत्व के मूल को स्वीकार कर रहे हैं। क्योंकि हिन्दू का मतलब हीनता से दूर रहने वाला होता है। हीनता से आशय केवल स्व की कल्पना है। जबकि संघ सम्पूर्ण समाज के मंगल की कामना करता है। हिन्दू समाज ही है जो अपने संस्कृति को हमेशा संजो कर रखता है। उन्होंने कहा कि संघ के संस्थापक डॉ बलिराम केशव हेडगेवार ने कहा था कि संघ के सेवक एक बीज की तरह होते हैं। जिस तरह से एक बीज को वृक्ष बनने के लिए स्व के आस्तित्व को समाप्त करना पड़ता है, उसी तरह से स्वयंसेवक सम्पूर्ण समाज का चिंतन करता है और अपनी कर्मठता, अनुशासन व सकारात्मक सोच से एक नए समाज का निर्माण करता है।

जिला प्रचारक योगेंद्र कुमार ने कहा कि प्रशिक्षण वर्ग में स्वयंसेवकों के व्यक्तित्व का निर्माण किया जाता है। ताकि वे स्वयं की इच्छा से बिना किसी भेदभाव से एक अच्छे समाज के निर्माण में अपनी भूमिका का निर्वहन कर सकें। बता दें कि आरएसएस का प्राथमिक शिक्षा वर्ग का कार्यक्रम बीते 28 सितम्बर से चल रहा था। जिसमें प्रतिदिन प्रार्थना के बाद शारीरिक शिक्षा, व्यायाम, खेल, बौद्धिक के साथ साथ स्वयंसेवकों का व्यक्तित्व, कृतित्व, नेतृत्व, समझदारी, समर्पण का भाव व देश भक्ति की भावना की बातें बताई जाती थीं।

इस मौके पर जिला संघ चालक श्यामचरण, विभाग कार्यवाह डॉ. रमाशंकर, जिला बौद्धिक प्रमुख अरविंद,जिला सेवा प्रमुख पुष्कर दत्त तिवारी, जिला शारीरिक प्रमुख संदीप , वर्ग के मुख्य शिक्षक जिला प्रचार प्रमुख अभिषेक निर्मल, जिला सह संपर्क प्रमुख मनीष त्रिपाठी, नगर प्रचारक अक्षय, खंड प्रचारक आदर्श, शिवम, खंड कार्यवाह अभिनव सिंह विशाल मिश्रा, पंकज खंड संघ चालक बाबा, आदर्श पांडेय मिल्कीपुर आदि लोग उपस्थित रहे संचालन वर्ग मुख्य शिक्षक अभिषेक निर्मल ने किया। वर्ग कार्यवाह विनोद सिंह ने आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *