September 16, 2024

ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के संस्थापक स्वर्गीय बाबू बालेश्वर लाल की 37वीं पुण्यतिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई

1 min read
Spread the love

अयोध्या

जनपद में ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के संस्थापक बाबू बालेश्वर लाल जी की 37वी पुण्यतिथि प्रेस क्लब सिविल लाइन अयोध्या में संपन्न हुआ जिसमें बड़ी संख्या में पत्रकार, वकील व समाजसेवी शामिल हुए और सबने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि स्वर्गीय बाबू बालेश्वर लाल जी द्वारा रोपित ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन रूपी बट वृक्ष आज प्रदेश में संख्या बल पर पत्रकारों का सबसे बड़ा संगठन उभर कर सामने आया है! ऐसे महान आत्मा को शत-शत नमन और श्रद्धांजलि अर्पित की गई! अध्यक्षता देव बक्श वर्मा व संचालन सुनील कुमार सिंह ने किया!
श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि सुरेश पाठक अध्यक्ष प्रेस क्लब सिविल लाइन अयोध्या ने कहा कि स्वर्गीय बाबू बालेश्वर लाल जी एक महामानव थे! उन्होंने 1982 में ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन रूपी नीव डाला उनकी सोच आज चरितार्थ हो रही है! आज ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन का सदस्य बताने में गौरव महसूस हो रहा है उन्हीं की देन है कि आज पत्रकार प्रशासन स्थाई समन्वय समिति में ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन का एक सदस्य रहता है! उनके द्वारा लगाए गए बट वृक्ष की देखरेख करने की जिम्मेदारी हम लोगों की है! अन्य संगठनों में बिखराव हो रहा है किंतु ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के लोग एक जड़ता दिखाते हुए आगे बढ़ रहे हैं!
देवबक्श वर्मा जिला अध्यक्ष अयोध्या ने कहा कि ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के संस्थापक बाबू बालेश्वर लाल जी का जन्म पहली जनवरी 1930 को हुआ था और उन्होंने 8 अगस्त 1982 को ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन रूपी वट वृक्ष को आरोपित किया था जो आज पूरे प्रदेश में ही नहीं कई प्रदेशों में फैल चुका है !उन्होंने पहला सम्मेलन लखनऊ की धरती पर कराया था किंतु दुर्भाग्य की बात है कि 27 मई 1987 को हमें छोड़कर चले गए! उसके बाद संगठन की बागडोग उनके ज्येष्ठ पुत्र सौरभ कुमार ने संभाला और उनके नेतृत्व में आज संगठन आगे बढ़ रहा है! आज हमारी जिम्मेदारी है कि उनके द्वारा आरोपित वट वृक्ष की देखरेख करें और आगे बढ़ाएं! उन्हीं की देन है कि स्थाई समिति में एक सदस्य होता है!
विपिन कुमार मिश्रा महामंत्री बार एसोसिएशन अयोध्या फैजाबाद व मंत्री ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन ने कहा कि आज ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन रूपी वट वृक्ष जितनी तेजी से आगे बढ़ रहा है और एक जुटता दिखा रहा है अन्य संगठनों में उतना ही बिखराव देखने को मिल रहा है! ईश्वर से प्रार्थना है कि ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन दिन दुना रात चौ गुना बढ़ता रहे!
सुनील कुमार सिंह जिला उपाध्यक्ष ने कहा कि स्वर्गीय बाबू बालेश्वर लाल एक विद्वान, कर्तव्य निष्ठ , शांति प्रिय, ओजस्वी महा मानव थे उनका व्यक्तित्व और कृतित्व अविस्मरणीय है!
हृदय राम मिश्र तहसील अध्यक्ष मिल्कीपुर ने कहा कि ग्रामीण पत्रकारों के जनक थे! स्वर्गीय बाबू बालेश्वर लाल जी और उन्होंने जो बट वृक्ष लगाया था उन्हीं के बताए पद चिन्हों पर आज हम लोग ऊंचाइयों की तरफ आगे बढ़ रहे हैं!
दयाशंकर मौर्य जिला कोषाध्यक्ष ने कहा कि स्वर्गीय बाबू बालेश्वर लाल जी ने यदि ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन रूपी बट वृक्ष का रोपण ना किया होता तो आज ग्रामीण पत्रकारों का कोई वजूद ना होता!
अवध राम यादव जिला महामंत्री ने कहा कि ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के बैनर तले चलते हुए बाबू बालेश्वर लाल जी के पद चिन्हों का अनुसरण करते हुए ग्रामीण पत्रकार क्षेत्र की जनता की सेवा कर रहे हैं और खबरों में निष्पक्षता का विशेष ध्यान भी रखा जा रहा है! क्योंकि ग्रामीण पत्रकार संगठन हमेशा लोक कल्याण की बात करता है! विश्वास को कायम रखना पर ही सच्ची श्रद्धांजलि है!
श्रद्धांजलि सभा को कृष्ण सिंगर मिश्र , कैलाश बिहारी पाठक, अवधेश प्रताप सिंह, मनोज तिवारी, कुमकुम भाग्य, रामनाथ शर्मा, अशोक कुमार वर्मा, राजेश कुमार पांडे, अवनींद्र कुमार सिंह, दुर्गेश कुमार सिंह, कर्मवीर सिंह आदमी संबोधित किया! संबोधित किया और माल्यार्पण व पुष्पांजलि अर्पित करते हुए नमन किया! रिपोर्टर – दिनेश कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *