September 16, 2024

बिना लाइसेंस के संचालित हो रहे हैं पैथालॉजी लैब, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी खामोश

1 min read
Spread the love

अमानीगंज /अयोध्या।

अमानीगंज बाजार /खंडासा बहादुर गंज /देवगांव / कुमारगंज बाजार/आदि कस्बों में बिना लाइसेंस के पैथालॉजी लैब संचालित हो रहे हैं।
झोलाछाप डाक्ट्रस की तर्ज पर संचालित लैब टेक्नीशियन जांच के नाम पर मनमानी वसूली करते हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौन है।
ग्रामीण क्षेत्र के प्रमुख बाजारों में संचालित पैथोलॉजी लैब के संचालकों के पास न किसी प्रकार की डिग्री है न ही डिप्लोमा और न ही स्वास्थ्य विभाग से कोई लाइसेंस ही मिला हुआ है। अपनी गलत रिपोर्ट के कारण मरीजों के जीवन के साथ खिलवाड कर रहे हैं।
एक ही मरीज के द्वारा अगर अलग-अलग पैथोलॉजी लैब में खून की जांच कराई जाती है तो सभी पैथोलॉजी लैबों की रिपोर्टअलग-अलग दिखाई जा रही है जिससे मरीज इस रिपोर्ट को देख करके भ्रमित रहता हैं।
कुछ पैथोलॉजी लैब में चिकित्सकों से साथ साठ गांठ करके उन्हें डेंगू व प्लेटलेट्स की कमी की रिपोर्ट बनाकर मरीज को पकड़ा दी जा रही है और डेंगू और प्लेटलेट्स की कमी की रिपोर्ट देखकर के मरीज चिकित्सकों के चंगुल में फंसकर हजारों रुपए की अनायास ही दवा करने में खर्च कर दे रहे हैं। ग्रामीणों के द्वारा बताया गया कि क्षेत्र के अधिकांश लैब के पास सीएमओ के यहां से रजिसट्रेशन तक नहीं है। पैथोलॉजी लैब संचालक एक लाइसेंस पर 4 से 5 बाजारों में अपनी पैथोलॉजी लैब प्राइवेट लड़कों को रख करके चला रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *