September 20, 2024

Awadh Speed News

Just another wordpress site

जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत समाधान दिवस में सुनी ग्रामीणों की समस्या, कुल 45 शिकायतें हुई जिनमें से 27 का हुआ त्वरित निस्तारण

1 min read
Spread the love

ग्राम समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत कुम्भी मिल्कीपुर में सुनी ग्रामीणों की शिकायतें, कुल 45 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से 27 का हुआ त्वरित निस्तारण।

जनपद के 101 ग्राम पंचायतों में आयोजित ग्राम समाधान दिवस के अवसर पर कुल 518 शिकायतें प्राप्त हुई जिसमें 376 शिकायतों का निस्तारण किया गया।

अयोध्या।
जिलाधिकारी श्री चन्द्र विजय सिंह के द्वारा आमजन की समस्याओं के त्वरित समाधान हेतु ग्राम पंचायत कुम्भी मिल्कीपुर में आयोजित ग्राम समाधान दिवस (सरकार जनता के द्वार) के अवसर पर आज ग्रामीणों की समस्याओं को सुनते हुए उनका निस्तारण कराया गया। आज दिनांक 10 सितम्बर 2024 को 161 ग्राम पंचायतों में जन चौपाल के माध्यम से नामित नोडल अधिकारियों द्वारा ग्राम समाधान दिवस में शिकायतें सुनी गयी। जिलाधिकारी ने सचिव व ग्राम प्रधान को राशन कार्ड, पेंशन, शौचालय, आवास आदि योजनाओं के लिए आवेदन ऑनलाइन कराने के निर्देश दिये गये। जन चौपाल के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि लीलावती के घर पर पेयजल की सप्लाई नही करायी गयी है जिस पर जिलाधिकारी ने तत्काल कनेक्शन करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही ग्राम पंचायत अहिरौली सलोनी में तैनात सफाई कर्मी द्वारा नियमित सफाई न करने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने सफाई कर्मी को सस्पेंड करने के निर्देश दिये तथा पंचायत भवन के रास्ते को बनाने के भी निर्देश दिये गये। जिलाधिकारी ने कहा कि आवास से सम्बंधित जो भी प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये है उनका अतिशीघ्र निरीक्षण करा कर रिपोर्ट लगा दी जाए, जिससे आगामी कार्यवाही हो सकें। ग्राम समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत कुम्भी मिल्कीपुर में कुल 45 शिकायतें प्राप्त हुई, जिसमें 27 का त्वरित निस्तारण कराया गया तथा शेष 18 शिकायतों का निस्तारण 15 दिवस के अन्दर कराये जाने के निर्देश दिये गये। ग्राम समाधान दिवस पर राशन कार्ड की 14, आवास की 18, पेंशन की 05, नाली खड़ंजा व किसान सम्मान निधि की 02-02 व रास्ते पर मिट्टी पटाई, आपदा राहत, आवासीय पट्टा आदि की 01-01 शिकायतें प्राप्त हुई। ग्राम समाधान दिवस में मुख्य विकास अधिकारी श्री ऋषिराज, उपजिलाधिकारी मिल्कीपुर श्री राजीव रतन सिंह, खण्ड विकास अधिकारी, ग्राम सचिव व ग्राम प्रधान मौजूद रहे।आज के 101 ग्राम पंचायतों में आयोजित ग्राम समाधान दिवस के मौके पर कुल 518 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से 376 शिकायतों का निस्तारण करते हुए शेष 142 शिकायतों का निस्तारण पंचायत स्तर पर 15 दिवस में निस्तारित किया जायेगा तथा शिकायतों का निस्तारण हेतु उच्च अधिकारियों को प्रेषित किया गया। उन्होंने बताया कि इसी क्रम में मुख्य विकास अधिकारी श्री ऋषि राज द्वारा जारी रोस्टर के अनुसार दिनांक 17 व 24 सितम्बर 2024 को विभिन्न 161 ग्राम पंचायतों में ग्राम समाधान दिवस का आयोजन किया जायेगा। जिलाधिकारी ने नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया है कि रोस्टर के अनुसार ग्राम पंचायतों के पंचायत सचिवालयों पर ग्राम समाधान दिवस का आयोजन अपने पर्यवेक्षण में कराना सुनिश्चित करें साथ ही ग्राम पंचायतों में प्राप्त शिकायतों को शिकायत रजिस्टर पर अंकित करते हुये निस्तारण सुनिश्चित करायें। जो शिकायतें ग्राम पंचायत स्तर पर निस्तारण योग्य नहीं है उसको सम्बंधित प्रधान एवं संबंधित कर्मचारी के संयुक्त हस्ताक्षर से विकासखण्ड/तहसील/जनपद स्तर पर प्रेषित करना सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *