September 16, 2024

खंड शिक्षा अधिकारी महुआ विनोद कुमार पटेरिया के मार्गदर्शन में विद्यालयों में हुआ योग कार्यक्रम-#

1 min read

नंदवारा/खुरहण्ड-21-जून
जनपद बाँदा के क्षेत्र महुआ अंतर्गत खंड शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार पटेरिया के मार्गदर्शन में विद्यालयों में योग कार्यक्रम आयोजित किए गए।
प्रधानाध्यापिका प्राथमिक विद्यालय नंदवारा सुधा सिंह राजपूत. जिला आयुक्त भारत स्काउट एवं गाइड उत्तर प्रदेश/ जिलाध्यक्ष उत्तर प्रदेश महिला शिक्षक संघ बांदा ने बताया कि योग के महत्व से लोगों को जागरूक करने और शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के प्रति सचेत करने के लिए हर साल 21 जून के दिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. इस साल 10वां योग दिवस मनाया जा रहा है।
जिसका विषय है ” स्वयं और समाज के लिए योग ।” योग एक परिवर्तनकारी अभ्यास है, जो मन और शरीर के सामंजस्य, विचार और क्रिया के बीच संतुलन तथा संयम और पूर्ति की एकता का प्रतिनिधित्व करता है।
इसी कडी मे आपने अपने विद्यालय में योग दिवस कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया।कार्यक्रम में अभिभावकों और रसोइयों ने भी प्रतिभाग किया।सभी को योग अपनाने का सुझाव देते हुए योग से होने वाले फायदों की जानकारी दिया।योग के पश्चात सभी बच्चों को जलपान कराया गया।आप उत्तर प्रदेश महिला शिक्षक संघ बाँदा की जिलाध्यक्ष हैं और हमेशा सामाजिक कार्यों के प्रति उत्साह के साथ नेतृत्व करती हैं।
प्राथमिक विद्यालय खुरहण्ड क्षेत्र महुआ मे प्रधानाध्यापिका अफसाना परवीन. उपाध्यक्ष. उत्तर प्रदेश महिला शिक्षक संघ इकाई महुआ के नेतृत्व में मयंक शर्मा. जयकिशोर यादव.रूचि पुरवार. आक्सीजन बाबा रामकृष्ण अवस्थी के सहयोग से योग कार्यक्रम संचालित किया गया।कार्यक्रम में रसोइयों. अभिभावकों व बच्चों ने उत्साह के साथ शिरकत किया। संयोग से सुलोचना जैन व.अध्यापक अंग्रेजी रा.उ.मा.विद्यालय. बापू नगर. कोटा. राजस्थान ने भी योग कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।
प्रधानाध्यापिका प्राथमिक विद्यालय दुबहन पुरवा.कंचन गुप्ता. वरिष्ठ उपाध्यक्ष. उत्तर प्रदेश महिला शिक्षक संघ इकाई महुआ ने भी खुद व बच्चों को योग कराया।

अपनी बात आमजनमानस तक पहुँचाने का सशक्त माध्यम अवध स्पीड न्यूज

समस्त भारतवासियों से अनुरोध🙏-वृक्ष नहीं होंगे तो बादलों को कौन आमंत्रित करेगा-वृक्ष है -तो जल है🌧️आक्सीजन बाबा-रामकृष्ण अवस्थी-शिक्षा मित्र 🇮🇳 ( बेटा माँ भारती का)🇮🇳-प्राथमिक विद्यालय खुरहण्ड-क्षेत्र-महुआ जनपद -बाँदा (उत्तर प्रदेश) के स्वतः 🌳वृक्षारोपण अभियान को सभी आगे बढाएं🌳- एक सदस्य 🌳-एक वृक्ष स्वतः लगाएं🌳 ।। स्वतः गुठली बैंक बनाकर पौंध तैयार करें, 🌱एक दूसरे को पौंधा दान देकर 🌱धरा को हराभरा बनाएं🌱।। घर-घर तुलसी 🌿.हर घर तुलसी🌿।।🌽सेहत का राज-मोटा अनाज🌽।।🧘‍♂️योग को दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाएं🧘‍♀️।।☔
संपर्क सूत्र-9695638703

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *