October 18, 2024

Awadh Speed News

Just another wordpress site

युवाओं के कंधे पर ‘वसुधैव कुटुंबकम’ के संकल्प को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी: बलराम तिवारी

1 min read
Spread the love

मिल्कीपुर, अयोध्या।
हैरिंग्टनगंज ब्लॉक में इंफिनिट ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशन की तीन शाखाओं का शुभारंभ हुआ। रेवतीगंज शाखा पर भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंगठन के जिलाध्यक्ष एवं वरिष्ठ पत्रकार बलराम तिवारी ने फीता काट कर विधिवत शुभारंभ किया।
इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार श्री तिवारी ने एकत्रित युवाओं की ओर मुखातिब होते हुए कहा कि आप देश के भविष्य हैं। पश्चिमी सभ्यता हमारे समाज पर हावी होती जा रही है। ऐसे में युवा ही इस समाज की कुरीतियों को दूर कर सकता है और एक सुदृढ़ सुसंस्कारवान समाज की स्थापना कर सकता है। युवाओं को राष्ट्र की मुख्यधारा से जुड़ते हुए मां भारती के ‘वसुधैव कुटुंबकम’ के संकल्प को आगे बढ़ाना होगा। इसके लिए शिक्षा, स्वास्थ्य और संस्कार के क्षरण को रोकना होगा। आने वाली पीढ़ी के लिए आज ही हमें संकल्प लेने की जरूरत है कि हम खुद संस्कारवान बनकर समाज के लिए हमेशा योगदान करते रहेंगे।
कम्प्यूटर सेंटर के डायरेक्टर एवं इंफिनिट फाऊंडेशन ट्रस्ट के अध्यक्ष लोरिक यादव द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि भारत को पुनः विश्व गुरु बनाने के लिए डिजिटल साक्षरता आवश्यक है। वर्तमान में भारत की कंप्यूटर साक्षरता दर लगभग 30 से 35% है। कहा कि मेरा उद्देश्य है कि भारत की कंप्यूटर साक्षरता दर 2030 तक लगभग 60 से 65% की जाए। इसलिए उन्होंने कंप्यूटर साक्षरता मिशन चलाया है। जिससे बच्चों को अच्छे कंप्यूटर और नेटवर्किंग की शिक्षा प्राप्त हो सकती है। इसके पूर्व मोतीगंज ब्रांच का उद्घाटन इंफिनिट ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन के डायरेक्टर लोरिक यादव के द्वारा हुआ। वहीं शाहगंज शाखा का उद्घाटन किसान विद्यालय इंटर कॉलेज कल्याणपुर के पूर्व प्रधानाचार्य राम चरन यादव के द्वारा किया गया। डायरेक्टर श्री यादव के अनुसार इंफिनिट ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन की हेड ऑफिस हैरिंग्टनगंज में स्थित है और वेबसाइट www.infinitefoundation.in पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि संस्था ने ऐसे कोर्स डिजाइन किए हैं। जिससे आईटी सेक्टर में रोजगार प्राप्त करना आसान हो गया है।
इस मौके पर सुभाष चन्द्र यादव, सत्यदेव यादव, राकेश त्रिपाठी, सज्जन पाठक, बब्लू तिवारी, जतिन फैजाबादी, डॉ. एसपी यादव, सुरेन्द्र कुमार यादव, बृजेश शुक्ला, विजय तिवारी सहित कई गणमान्य लोग एवं युवा छात्र उपस्थित रहे।

राकेश कुमार मिश्रा मंडल ब्यूरो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *