September 16, 2024

भट्ठा संचालकों को बड़ी राहत, सरकार के इस निर्णय से संचालकों में खुशी की लहर

1 min read
Spread the love

गोंडा

योगी सरकार ने ईट भट्ठा संचालकों को बड़ी राहत दिया है। सरकार के इस निर्णय से संचालकों में खुशी की लहर
 
 

ईट भट्ठा कल्याण समिति के अध्यक्ष अंबरीश दत्त सिंह और अन्य

योगी सरकार ने ईट भट्ठा संचालकों को बड़ी राहत देते हुए। उनके काम को आसान करने की पहल किया है। भट्ठा संचालक अब जेसीबी मशीन से मिट्टी की खुदाई कर सकेंगे। इसके कुछ मानक होंगे। उसका पालन करना पड़ेगा। अभी तक भट्ठा संचालक मजदूरों के माध्यम से मिट्टी खनन करते थे। जिस पर लागत अधिक आती थी। जेसीबी से खुदाई करने पर उन्हें कई बार परेशान होना पड़ता था। क्योंकि अभी तक जेसीबी से खुदाई करना कानूनी रूप से सही नहीं था।

ईंट निर्माण के लिए भट्ठा मालिकों को मजदूरों से मिट्टी की खुदाई कराई जाती थी। उसके बाद ईंट का निर्माण करके बेचा जाता था। जिससे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। भट्ठा मालिक कई बार तो मजदूर की जगह जेसीबी से मिट्टी की खुदाई करते थे। तो पुलिस प्रशासन भट्ठा मालिकों के खिलाफ कार्रवाई करता था। उनकी गाड़ियों को सीज कर देता था। लेकिन अब सूबे की योगी सरकार ने ईंट भट्ठा मालिकों को एक बड़ी सौगात दिया है। जेसीबी से मिट्टी खुदाई करने की अनुमति दे दी है। कैबिनेट से यह प्रस्ताव बीते 10 अक्टूबर को पास कर दिया गया है। अब ईंट के निर्माण के लिए भट्ठा मालिक 2 मीटर तक मिट्टी की खुदाई जेसीबी के माध्यम से कर सकेंगे। जिससे भट्ठा मालिकों को किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

ईंट निर्माता संचालकों ने सरकार को दिया धन्यवाद
योगी सरकार के कैबिनेट में प्रस्ताव पास किए जाने को लेकर आज अवध ईंट निर्माता समिति के अध्यक्ष अमरीश दत्त सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि सीएम योगी ने हम भट्ठा मालिकों को और भट्ठा जगत को एक बड़ी राहत दिया है। अब ईंट निर्माण के लिए 2 मीटर तक मशीन से मिट्टी खनन की अनुमति मिल गई है। जिससे गोंडा ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश के ईट भट्ठा मालिकों में खुशी की लहर है। हम लोग आज एक बैठक का आयोजन करके कैबिनेट में पास किए गए प्रस्ताव का स्वागत करते हैं। हम सभी इसके लिए सीएम योगी को धन्यवाद देते हैं। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से तमाम गरीब परिवार के लोगों का रोजी-रोटी का साधन चलता रहेगा। क्योंकि जब फावड़े से मिट्टी की खुदाई की जाती थी, तो अधिक मात्रा में ईंट का निर्माण नहीं हो पता था। ऐसे में अब जेसीबी से खुदाई का करने पर अधिक ईंट का निर्माण हम लोग कर सकेंगे। जिससे ईट बनाने वाले मजदूरों को अधिक लाभ मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *