September 19, 2024

Awadh Speed News

Photo imeg

जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह की नई पहल से गांवों/शहरों की समस्या का होगा समाधान दिए निर्देश

1 min read
Spread the love

अयोध्या।
जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह की नई पहल से गांवों/शहरों की समस्या का समाधान ग्राम पंचायतों/नगरा पंचायत/नगर पालिका में आयोजित ग्राम समाधान दिवस/नगर समाधान दिवस (सरकार जनता के द्वार) से जनपदवासियों की शिकायतों का ग्राम स्तर पर ही त्वरित निस्तारण हो सकेगा। ग्राम समाधान दिवस एवं नगर समाधान दिवस के रोस्टर अनुसार प्रत्येक मंगलवार को 10 से 12 बजे तक दिवस का आयोजन किया जाएगा, जिसमें जिलाधिकारी द्वारा जनपद के 162 ग्राम पंचायतों व 08 नगर निकायों में नोडल अधिकारी नामित किये गये है जिनकी अध्यक्षता में प्राप्त शिकायतों को शिकायत रजिस्टर पर अंकित करते हुये ग्राम स्तर पर गुणवत्ता परख निस्तारण सुनिश्चित किया जायेगा तथा जो शिकायतें ग्राम पंचायत स्तर पर निस्तारण योग्य नही है उनको सम्बधित प्रधान एवं सम्बंधित कर्मचारी के संयुक्त हस्ताक्षर से विकासखण्ड/तहसील/जनपद स्तर पर प्रेषित करना सुनिश्चित करें। ग्राम समाधान दिवस में कुल कितनी शिकायतें प्राप्त हुई, कितनी शिकायतों का निस्तारण हुआ एवं पूर्व में कितनी शिकायतें थी जिसका निस्तारण किया गया कि सूचना जिला पंचायती राज अधिकारी को निर्धारित प्रारूप पर उपलब्ध कराने के लिए जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य ग्राम पंचायत स्तर पर ही ग्राम स्तरीय समस्या का त्वरित निस्तारण तथा ब्लॉक, तहसील व जिला स्तर पर शिकायत के निस्तारण हेतु भाग दौड़ से बचना व अनावश्यक खर्च की बचत होगी।

जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह की अध्यक्षता में आज तहसील मिल्कीपुर के पूरे दरोगा के कम्पोजिट विद्यालय कुरावन में ग्राम समाधान दिवस का शुभारम्भ किया गया, जिसमें भाजपा जिलाध्यक्ष संजीव सिंह भी मौजूद रहे। जिलाधिकारी ने कहा कि ग्राम समाधान दिवस के मौके पर सभी सम्बंधित विभागों द्वारा कैम्प लगाकर शिकायतों का निस्तारण कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने मौके पर मौजूद आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्री से वार्ता की गयी उनके द्वारा अवगत कराया गया कि ग्रामसभा में 10 गर्भवती महिलाएं तथा 08 अदर महिलाएं है जिस पर जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी कार्यकत्री को नियमित आयरन की गोलियां देने व आशा व ए0एन0एम0 को धात्री महिलाओं की नियमित जांच कराते हुये प्रसव को सीएचसी/जिला चिकित्सालय में कराने के लिए गर्भवती महिलाओं/परिजनों को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिये कि धात्री महिलाओं को नियमित पुष्ठाहार का वितरण सुनिश्चित करायें तथा मलेरिया अधिकारी को गांवों में गंदे पानी में एण्टीलाॅवा के छिड़काव कराने के निर्देश दिये। उन्होंने लेखपाल को निर्देश दिये कि आपदा पीड़ितों का मौके पर जाकर ग्रामसभाओं में निरीक्षण करें और जिन पात्र व्यक्तियों के छप्पर व जर्जर स्थिति के मकान है उनको प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री आवास योजना, राशन, चिकित्सा सुविधा सहित शासन द्वारा उपलब्ध करायी गयी अन्य सुविधाओं से लाभान्वित कराने की कार्यवाही सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित ग्राम समाधान दिवस में 52 शिकायतें प्राप्त हुई, जिसमें लगभग 10 का मौके पर निस्तारण कर दिया गया तथा शेष के निस्तारण हेतु सम्बंधित अधिकारियों को त्वरित गुणवत्ता पूर्वक निस्तारण के निर्देश दिये गये। प्राप्त शिकायतों में एक प्रार्थी द्वारा अवगत कराया गया कि उसका आयुष्मान कार्ड न बनने के कारण उसको हाल ही में हुई स्वास्थ्य समस्या से आर्थिक कठिनाई का सामना करना पड़ा जिस पर जिलाधिकारी ने तत्काल जिला पूर्ति अधिकारी को राशन कार्ड बनाकर देने के निर्देश देते हुये सम्बंधित को आयुष्मान कार्ड बनवाने के निर्देश दिया। ग्राम समाधान दिवस में जिलाधिकारी के समक्ष मुख्यतः आवास, आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड, दिव्यांग पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन, वृद्वा पेंशन, चकमार्ग, पैमाइश आदि से सम्बंधित शिकायतें प्राप्त हुई, जिसके गुणवत्ता पूर्ण व समयबद्व निस्तारण हेतु सम्बंधित को निर्देशित किया गया।

जिलाधिकारी ने बताया कि अगला ग्राम/नगर समाधान दिवस का आयोजन दिनांक 6 अगस्त 2024 को नामित नोडल अधिकारियों की अध्यक्षता में 162 ग्राम पंचायतों व 08 नगर पंचायत/नगर पालिका परिषद में प्रातः 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक निर्धारित स्थलों पर किया जायेगा। ग्राम समाधान दिवस के मौके पर मुख्य विकास अधिकारी ऋषिराज, उपजिलाधिकारी मिल्कीपुर राजीव रतन सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सहित ग्राम प्रधान व सम्बंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे। ग्राम समाधान दिवस के समापन के पश्चात जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह ने कम्पोजिट विद्यालय कुरावन प्रांगण में आम के पौधे का रोपण किया गया तत्पश्चात ग्रामसभा कुरावन में दिनेश के घर से सीताराम के घर तक नाली निर्माण कार्य का मौके पर जाकर निरीक्षण किया गया समय पर कार्य पूर्ण न होने की जानकारी करते हुये उसका निराकरण हेतु उप जिलाधिकारी मिल्कीपुर को शीघ्र कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *