September 16, 2024

योग के अद्भुत साधक हैं स्वामी महेश योगी तीन माह में लगाएं कपालभाति प्राणायम के 90 लाख स्ट्रोक

1 min read
Spread the love

अयोध्या
योग के अद्भुत साधक हैं स्वामी महेश योगी तीन माह में लगाएं कपालभाति प्राणायम के 90 लाख स्ट्रोक

  • 90 लाख स्ट्रोक कपालभाति प्राणायाम करने का नया विश्व कीर्तिमान स्थापित किया।
  • 1980 घंटे में लगभग 1 करोड़ 51 लाख स्ट्रोक कपालभाति करने का कठोर दृढ़ संकल्प ।
    अयोध्या के सिद्धपीठ श्री हनुमानगढ़ी बसंतिया पट्टी के लोकप्रिय संत, अयोध्या के गौरव डा. महेश दास उर्फ स्वामी महेश योगी ने अयोध्या की धरती से योग, कला, साहित्य व आध्यात्म के क्षेत्र में अनेकों कीर्तिमान स्थापित किया है। इस समय सिद्धपीठ श्री हनुमानगढ़ी अपने निज आश्रम पर अष्टसिद्धि योग व रूद्र राजयोग की साधना कर रहे हैं। साथ ही स्वामी जी ने तीन माह में कपालभाति प्राणायाम के 90 लाख स्ट्रोक लगाए है। 2 अप्रैल 2024 से भोजन का त्यागकर अनवरत 11 घंटे प्रतिदिन कपालभाति की कठोर साधना कर रहे है। यह साधना सितंबर 2024 यानी छह माह तक चलेगी।
    स्वामी जी ने आज रविवार को तीन माह यानि 90 दिन की अनवरत साधना पूर्ण कर 90 लाख कपालभाति करने का एक नया विश्व कीर्तिमान स्थापित किया हैं। छह माह चलने वाली साधना में एक करोड़ 51 लाख स्ट्रोक कपालभाति का करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। महेश योगी प्रतिदिन 11 घंटे साधना कर रहे है। छह माह में 1980 घंटे अनवरत साधना करने का संकल्प लिया है।
    भारत के चारों दिशाओं में चार दिव्य योग धाम की स्थापना
    स्वामी महेश योगी ने 22 नवंबर 2022 को सिद्धपीठ हनुमानगढ़ी में अयोध्या के वरिष्ठ संत जनों की उपस्थिति में 2036 तक भारत के चारों दिशाओं में दिव्य योग धाम की स्थापना का संकल्प लिया था। स्वामी महेश योगी ने बताया “पश्चिम भारत गुजरात में रूद्र धाम, उत्तर भारत जम्मू कश्मीर में हनुमत धाम, दक्षिण भारत केरल में रामेष्ठ धाम तथा पूर्वी भारत मेघालय में पिगाक्ष धाम स्थापित करेंगे। इसके अलावा अयोध्या में इन सभी योगपीठ के केंद्र के रूप में ब्रह्मर्षि वशिष्ठ योगपीठ की स्थापना करेंगे।
    2036 में पांच संकल्प को पूरा करेंगे
    स्वामी महेश योगी ने बताया कि संकल्प को पूरा करने के लिए पांच अनुष्ठान का भी संकल्प लिया है। जिसमें 11 दिवस तक अनवरत कपालभाति करने का भी संकल्प है। जिसका आयोजन सितंबर 2024 राजधानी दिल्ली में होना सुनिश्चित है। दिल्ली में महेश योगी अनवरत दिन – रात 11 दिवस तक ( यानी 264 घंटे ) लगातार लगभग 21 लाख स्ट्रोक कपालभाति के लगाएंगे। जिसकी तैयारी छह माह पहले 2 अप्रैल 2024 से प्रारंभ किया गया है।
    भोजन त्याग कर 11 घंटे कर रहे प्रतिदिन प्राणायाम
    महेश योगी सितंबर में होने वाले कार्यक्रम को लेकर निरंतर अभ्यास शुरू कर दिया है। इस दौरान महेश योगी भोजन का त्याग कर अनवरत कपालभाति की कठोर हठ योग साधना कर रहे हैं।
    कई कीर्तिमान बना चुके महेश योगी
    योग, कला, साहित्य व अध्यात्म के क्षेत्र में पहले भी महेश योगी ने अनेकों आश्चर्य जनक विश्व कीर्तिमान बनाकर विश्व पटल पर भारत का गौरव बढ़ाया है। अभी हाल में ही अयोध्या सरयू की जलधारा में लगातार 13100 डुबकियां लगाकर एक नया विश्व की स्थापित किया है। अब योगधाम की स्थापना कर भारत की युवा पीढी में योग अध्यात्म धार्मिक शिक्षा व सनातनी संस्कार का प्रारंभिक स्तर से ही बीजारोपण करना चाह रहे हैं। जिससे हमारी भावी पीढ़ी भारतीय ऋषियों की प्रेरणा पद्धति पर चलकर योग व अध्यात्म के पद पर अग्रसर हो और नए भारत का अभ्युदय हो सके। इन इन विविध उद्देश्यों को लेकर स्वामी महेश योगी छ: माह तक भोजन का त्याग कर कठोर हठ साधना कर रहें हैं तथा 14 वर्षों तक यानी 2036 तक चरण पादुका का त्याग करने के साथ ही मात्र एक वस्त्र धारण कर नंगे पांव संपूर्ण भारतवर्ष की प्रमुख तीर्थों व धर्म स्थलों की प्रदक्षिणा कर उस पावन भूमि की मृतिका अयोध्या जी में लाकर दिव्य ऊर्जा पूज्य के रूप में स्थापित करने हेतू संकल्पित हैं इन अनेकों दृढ़ संकल्पो के साथ अपने उद्देश्यों की पूर्ति के लिए श्री हनुमान जी महाराज के चरणस्थली में सिद्धपीठ श्री हनुमानगढ़ी अयोध्या अपनी निज आश्रम पर कठोर साधन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *