September 16, 2024

जीएसटी बिल मांगना ग्राहक को पड़ा भारी,दुकानदार ने की अभद्रता

1 min read
Spread the love

जीएसटी बिल मांगना ग्राहक को पड़ा भारी,दुकानदार ने की अभद्रता

दुकानदार कर चोरी करने के उद्देश्य से ग्राहक को नियमानुसार नहीं दे रहे जीएसटी बिल (पक्की कैशमेमो।

पीड़ित ग्राहक ने थाना कर्नलगंज सहित अन्य उच्चाधिकारियों से की शिकायत।

गोण्डा।

जहां सरकार एक तरफ ग्राहक को लाभ दिलाने के साथ साथ सभी करदाताओं को टैक्स भरने के लिए तरह तरह के शिकंजे कसने के दावे कर रही है तो वहीं दुकानदार अपना कर बचाने के लिए सरकार के आदेशों व नियम कायदे को दरकिनार करते हुए ग्राहक को नियमानुसार जीएसटी बिल (पक्की कैशमेमो) ना देकर टैक्स चोरी कर मनमानी करने से बाज नही आ रहे हैं। ऐसा ही एक मामला गोण्डा जिले के कर्नलगंज कस्बे में घंटाघर चौक स्थित फैंसी रेडिमेड स्टोर का सामने आया है,यहाँ जीएसटी बिल मांगना ग्राहक को भारी पड़ गया जहाँ दुकानदार ने आग बबूला होकर ग्राहक के साथ अभद्रता करते हुए दुकान से चले जाने को कहा। पीड़ित ग्राहक ने इसकी शिकायत थाना कर्नलगंज सहित अन्य उच्चाधिकारियों से की है।
मिली जानकारी के मुताबिक कर्नलगंज कस्बे में घंटाघर चौक पर फैंसी रेडिमेड स्टोर की दुकान है। जहाँ एक औरत कपड़ा लेने दुकान पर गई थी। वहाँ उसने कपड़े की खरीददारी करने पर जीएसटी बिल की मांग की तो दुकानदार रेडिमेड स्टोर के मालिक आग बबूला हो गए और औरत को उल्टा सीधा कहने में तनिक भी देर नहीं लगाई। किसी तरह डरी सहमी पत्नी ने घर पहुंचकर सारी बात अपने पति से बताई तो पति ने जब आकर फैंसी रेडिमेड स्टोर के मालिक से जीएसटी बिल न देने का कारण पूछा तो रेडिमेड स्टोर के मालिक ने उसे भी उल्टा सीधा कहकर दुकान से चले जाने की बात कही,तब ग्राहक ने इसकी शिकायत थाना कर्नलगंज सहित अन्य उच्चाधिकारियों से की है। मामले की जांच कोतवाली प्रभारी निरीक्षक कर्नलगंज को मिली है।अब देखना है कि जी एस टी मामले में कर्नलगंज प्रभारी निरीक्षक महोदय अपनी क्या रिपोर्ट लगाते हैं और कोई कार्यवाही करते है या नहीं।

कर्नलगंज कस्बे के साथ ही संपूर्ण तहसील क्षेत्र में बड़े पैमाने पर तमाम व्यापारी दुकानदार बिना पक्की बिल (जीएसटी) के सामान की बिक्री कर बड़े पैमाने में टैक्स चोरी कर रहे हैं। यही नहीं तमाम व्यापारी जिम्मेदार अधिकारियों, कर्मचारियों से मिलीभगत कर बिना पंजीयन के ही कारोबार कर रहे हैं। ऐसे में राज्य कर विभाग के साथ स्थानीय टीमों को पुलिस के सहयोग से विभिन्न प्रतिष्ठानों पर छापेमारी कर कार्रवाई की जानी चाहिए।

कारोबारियों के खिलाफ नहीं हो रही छापेमारी और कार्रवाई।

ऐसे कारोबारियों के खिलाफ विभाग द्वारा छापेमारी कर कोई कार्रवाई भी नहीं की जा रही है। जिससे बिना पंजीयन के कारोबार होने से सरकार को राजस्व का भी भारी नुकसान हो रहा है।

फैंसी रेडिमेड स्टोर के मालिक के बोल-

फैंसी रेडिमेड स्टोर के मालिक से बात किया गया तो उन्होंने बताया कि कस्टमर को बिल नही दी जाती है,लेकिन हमारा अकाउंटेंट शाम को बैठकर बिल बना देता है वही बिल हम आगे लगाकर अपना जीएसटी कार्यालय में जीएसटी भरते हैं। किसी अकाउंटेंट के न होने के कारण हम पूरा दिन बिल नही कटवा रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *