September 8, 2024

जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई संपन्न

1 min read
Spread the love

बांदा

जनपद में जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित महर्षि बामदेव सभागार में लोकसभा समान्य निर्वाचन-2024 में 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं तथा 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदताओं को पोस्टल बैलेट के माध्यम से जिन मतदान कर्मियों के द्वारा मतदान कराया जाना है, उनको प्रशिक्षण प्रदान किया गया।
उन्होंने मतदान कार्मिकों को निर्देश दिये कि पोस्टल बैलेट के माध्यम से 85 वर्ष से अधिक आयु एवं दिव्यांग चिन्हित मतदाताओं का होम वोटिंग की व्यवस्था के अन्तर्गत मतदान कराये जाने की प्रक्रिया को भली-भांति प्रशिक्षण में समझ लें और पूर्ण पारिदर्शिता के साथ इस कार्य को सम्पन्न करायें। उन्होंने बताया कि बीएलओ द्वारा ऐसे मतदाताओं को फार्म 12डी पूर्व में उपलब्ध कराया जायेगा, जिसे मतदान के समय सम्बन्धित मतदाता को भरकर देना होगा।

बीएलओ ऐसे मतदाताओं को मतदान की तिथि एवं समय की सूचना पहले से ही देंगे, जिससे कि पोलिंग पार्टी के जाने पर ऐसे बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाता अपना मत पोस्टल बैलेट के माध्यम से दे सकें। इस मतदान पार्टी में दो मतदान अधिकारी, एक माइ‌को आबजर्बर, एक पुलिस अधिकारी एवं एक वीडियोग्राफर भी लगाया गया है तथा होम वोटिंग की सुविधा की वीडियोग्राफी भी प्रत्येक मतदाता की करायी जायेगी। मतदाता को मतदान के समय फार्म 12डी. अपना वोटर पहचान पत्र अथवा विकल्प के रूप में दिये गये पहचान पत्र उपलब्ध कराना होगा। यह मतदान पार्टी दिनांक 11 से 14 मई, 2024 तक चिन्हित मतदाताओं के होम वोटिंग की सुविधा के अनुसार होम वोटिंग करायेगी। प्रशिक्षण में मतदान कार्मिकों को पोस्टल बैलेट के द्वारा मतदान कराये जाने की प्रकिया के सम्बन्ध में गहनता से जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी श्री एस के बघेल के द्वारा जानकारी प्रदान की गयी।

प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार, अपर जिलाधिकारी न्यायिक अमिताभ यादव, मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्य सहित मतदान कार्मिक एवं सम्बन्धित ।।

उमंग राज सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *