October 18, 2024

Awadh Speed News

Just another wordpress site

विजयादशमी पर्व बड़े धूमधाम से मनाया गया, व रावण के पुतले का किया गया दहन

1 min read
Spread the love


फर्रुखाबाद
जनपद में बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक विजयादशमी पर्व इस वर्ष क्रिश्चियन ग्राउंड व कायमगंज में बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। रावण पुतला दहन स्थल पर हजारों लोगों की भीड़ ने रावण के पुतला दहन का दृश्य देखा।
शारदीय नवरात्रि के 9 दिनों के बाद विजयादशमी का पर्व देश में धूमधाम से मनाया जाता है विजयादशमी आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है रावण दहन पर विजयदशमी रावण दहन करना अधर्म पर धर्म की विजय का प्रतीक है विजयदशमी पर फर्रुखाबाद के क्रिश्चियन ग्राउंड और कायमगंज में रावण के पुतले का दहन किया गया धार्मिक मनाता के अनुसार विजयादशमी पर दशानन रावण का पुतला दहन करना इस बात की सीख देता है कि हमने अपने जीवन के 10 विकार जैसे कम क्रोध अहंकार हिंसा बदला जैस और अधर्म का त्याग कर देना चाहिए।
रावण दहन के कार्यक्रम में हजारो लोग शामिल हुए। बच्चों और बड़ों में उत्साह देखने को मिला, और शाम को भगवान श्रीराम और उनकी सेना की झांकी मुख्य बाजारों से होती हुई रावण दहन स्थल पर पहुंची। भगवान राम ने रावण के पुतले पर अग्निबाण चलाकर उसका दहन किया, जिससे उपस्थित लोग “जय श्री राम” के नारे लगाने लगे। सुरक्षा के लिहाज से प्रशासन ने पूरी तैयारी की थी। पुलिस अधीक्षक ने सुरक्षा व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और पुलिस बल की तैनाती सुनिश्चित की। प्रशासन ने सभी नागरिकों से शांति बनाए रखने की अपील की, ताकि यह पर्व उल्लासपूर्वक संपन्न हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *