September 19, 2024

Awadh Speed News

Photo imeg

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गेहूं क्रय व्यवस्था, क्रय गेहूं के भण्डारण, बिल्डिंग भुगतान, निरीक्षण, अनुश्रवण आदि के सम्बंध में की बैठक

1 min read
Spread the love

अयोध्या

जिलाधिकारी नितीश कुमार की अध्यक्षता में गेहूं क्रय व्यवस्था, क्रय गेहूं के भण्डारण, बिल्डिंग भुगतान, निरीक्षण, अनुश्रवण आदि के सम्बंध में गेहूं खरीद में

नियुक्त समस्त कार्मिक को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से कलेक्टेªट सभागार में आयोजित जनपद स्तरीय कार्यशाला सम्पन्न।
कार्यशाला में जिलाधिकारी ने पंजीकरण, सत्यापन व खरीद हेतु सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि जनपद के समस्त क्रय केन्द्रों पर गेहूं खरीद के सभी कार्यो को सुचार रूप से संचालित किया जाये। कृषकों से गेहूं खरीदने में किसी भी स्तर पर लापरवाही पाये जाने पर सम्बंधित के विरूद्व कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि सभी क्रय केन्द्र नियमित व समय के खुले और आवक होने पर तत्काल खरीद सुनिश्चित की जाये। किसानों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाये। इसी के साथ ही भुगतान को भी सम्बंधित अधिकारी समय से सुनिश्चित करायें। इसके लिए उन्होंने जिला क्रय प्रभारी/अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व, सभी उप जिलाधिकारी, जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी तथा क्रय एजेंसियांे के प्रभारियों को विशेष सतर्क एवं संवेदनशील रहने के निर्देश दिये।
कार्यशाला में एडीएम वित्त एवं राजस्व महेन्द्र कुमार ने सभी जिलाधिकारियों को सत्यापन का कार्य समय से सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। क्रय केन्द्र प्रभारियों को क्रय केन्द्र पर किसानों को समुचित सुविधा उपलब्ध कराने तथा पारदर्शी तरीके से क्रय करने के निर्देश दिये तथा उपकरणों की उपलब्धता बाट-माप सत्यापन सुनिश्चित कराने हेतु मण्डी सचिव व बाट-माप विभाग को निर्देशित किया।
इस दौरान डीएफएमओ ने गेहूं क्रय नीति की जानकारी देते हुये बताया कि इस वर्ष मेें 54 हजार मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य है। समर्थन मूल्य 2015 रूपये प्रति कुन्तल निर्धारित है। क्रय केन्द्रों के खुलने का समय प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक है। उन्होंने बताया कि जनपद में 05 एजेंसियों के 50 क्रय केन्द्र स्थापित है। उन्होंने बताया कि आधार पंजीकरण के पश्चात 100 कुन्तल से अधिक होने पर सम्बंधित उपजिलाधिकारी से सत्यापन अनिवार्य होगा।
कार्यशाला में एडीएम एफ/आर, सभी एसडीएम, डीएफएमओ, जिला कृषि अधिकारी, लीड बैंक मैनेजर, क्रय एजेंसियों के जिला प्रभारी सहित मंडी, बाट-माप, भारतीय खाद्य निगम आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *